हेमा भण्डारी / मीडिया हाउस ब्यूरो

हरिद्वार। 70 वां अंतर्राष्ट्रीय निरंकारी संत समागम 18 नवंबर से दिल्ली में आयोजित होगा। दिल्ली समागम मैदान में इसकी तैयारियां पूरी हो गयी हैं। सतगुरू माता संविदर हरदेव जी के नेतृत्व में होने वाले इस संत समागम में बड़ी संख्या में लोग शिरकत करेंगे। निरंकारी संत समागम 18 से 20 नवंबर तक चलेगा।

संत निरंकारी मिशन के संस्थापक और प्रथम सतगुरु बाबा बुटा सिंह ने मिशन की शुरूआत 1929 में की बाबा बुटा सिंह ने ईश्वर के साथ एकजुट होने का मार्ग दिखाया। इसी तरह संत निरंकारी मिशन और सतगुरु परम्परा शुरू हुई। उनके बाद बाबा अवतार सिंह जी, बाबा गुरबचन सिंह जी, बाबा हरदेव सिंह जी और अब सतगुरु माता संविदर हरदेव जी इस मिशन को आगे बढाने का कार्य कर रही है।

सतगुरु माता संविदर हरदेव जी नेतृत्व में संत निरंकारी मन्डल से 18, 19, 20 नवम्बर 2017 को अंतर्राष्ट्रीय 70 वां  निरंकारी संत समागम करवाया जा रहा है। इसकी तैयारियां सेवादल के कार्यकर्ताओं द्वारा जोर शोर से की गयी है। इन तैयारियो में अनेको स्थानो से विभिन्न ब्रान्चो से सेवादल की टुकडियां दिल्ली समागम मैदान में अपनी सेवा के लिये समय समय पर जा रही थी। इस बार भी गत वर्षो की भाँति दिल्ली के बुराडी रोड स्थित खुले मैदानो में आयोजित किया जा रहा है। इस समागम में देश विदेश से लाखों की संख्या में लोग पहुंचते है। ये समागम एकता और प्यार का सन्देश देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here